Monday, October 18, 2021

 

 

 

एक्ट्रेस ने फिलिस्तीनियों पर जुल्म को लेकर ठुकराया, इजराइल का ‘JEWISH NOBEL’

- Advertisement -
- Advertisement -

लॉस एंजेलिस। हॉलीवुड अभिनेत्री नताली पोर्टमैन जो पहले एक इजरायली पुरस्कार समारोह में शामिल होने वाली थीं, लेकिन उन्होंने फिलिस्तीनियों पर हो रहे जुल्म के विरोध में इसमें शामिल होने से मना कर दिया है।

वेबसाइट ‘पीपुल डॉट कॉम’ के मुताबिक, ऑस्कर विजेता अभिनेत्री के पास इजरायल और अमेरिका दोनों देशों की नागरिकता है। पिछले साल नवंबर में जेनेसिस फाउंडेशन ने उन्हें जेनेसिस प्राइज लॉरियट से सम्मानित करने की घोषणा की थी, जो इजरायल में नोबेल पुरस्कार के समान समझा जाता है।

फाउंडेशन ने एक बयान में कहा, ‘‘इजरायल में हुई हालिया घटनाओं को लेकर वह बहुत परेशान हैं और वह इजरायल में किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होने में सहज महसूस नहीं कर रही हैं।’’

बयान में आगे कहा गया, ‘‘हम इस बात से बेहद दुखी हैं कि उन्होंने राजनीतिक कारणों से इजरायल में होने वाले जेनेसिस पुरस्कार समारोह में शामिल न होने का फैसला किया है। हमें इस बात का डर है कि नताली के फैसले से हमारे परोपकारी पहल का राजनीतिकरण न हो। यह कुछ ऐसा है, जिससे बचने के लिए हमने पिछले पांच साल में कड़ी मेहनत की है।’’

इज़राइल के संस्कृति मंत्री मिरी रेगेव ने कहा कि पोर्टमैन बॉयकॉट, डिवेस्टमेंट एंड सेक्शन (बीडीएस) आंदोलन का समर्थन कर रही है। जिसका उद्देश्य इजरायल को फिलिस्तीनियों के इलाज पर अलग करना है। रेगेव ने कहा, “मुझे यह जानकर खेद हुआ कि नेटली पोर्टमैन बीडीएस के समर्थकों के हाथों में एक परिपक्व फल की तरह गिर गई।

रणनीतिक मामलों के मंत्री गिलद एर्डन ने पोर्टमैन रद्दीकरण पर निराशा व्यक्त की, और उनके कार्यालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि उन्हें “हमास प्रचार द्वारा नकल” किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles