Tuesday, June 28, 2022

न्यूजीलैंड को हराकर 4-1 भारत ने किया सीरीज पर कब्जा, मोहम्मद शमी बने ‘मैन ऑफ द सीरीज’

- Advertisement -

वेलिंग्टन. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 35 से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने यह सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। इस मैच में युजवेंद्र चहल ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए।

भारत की ओर से मैच में सबसे ज्यादा अंबाती रायडू ने 90 रन बनाए। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, सीरीज में कुल नौ विकेट झटकने वाले भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार प्रदान किया गया। बता दें कि भारत पहले ही 3 मैच जीतकर इस सीरीज को अपने नाम कर चुका है। चौथे वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को करारी हार दी थी।

हालांकि अब पांचवां वनडे भी भारत ने अपने नाम कर​ लिया। 5वें वनडे में कैप्टन विराट कोहली नहीं खेले। उनकी जगह रोहित शर्मा कैप्टन थे। वहीं दो वनडे में नहीं खेल पाए महेन्द्र सिंह धोनी की इस बार वापसी हुई।

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट पर 252 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 35 रन देकर 4 विकेट और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन देकर 3 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 44.1 ओवर में 217 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसकी ओर से जेम्स नीशम ने सबसे ज्यादा 44 और केन विलियम्सन ने 39 रन बनाए।

भारतीय टीम ने एशिया के बाहर टेस्ट खेलने वाले देशों में पहली बार 4-1 के अंतर से सीरीज जीती है। एशिया के बाहर कनाडा (टेस्ट नहीं खेलता) में भारत 4-1 से सीरीज जीत चुका है। 1997 में उसने पाकिस्तान को हराया था। टीम इंडिया ने कुल पांचवीं बार विदेश में द्विपक्षीय सीरीज इस अंतर से जीती है। इससे पहले श्रीलंका में 2009 और 2012 में और पाकिस्तान में 2006 में 4-1 से जीत हासिल की थी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles