frah

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नये साल के सम्मान की सूची जारी करते हुए विश्व प्रसिद्ध एथलीट मो. फराह और टेनिस स्टार मरे को नाइटहुड सम्मान के लिए चुना है.

चार बार ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता फराह अगस्त में रियो ओलिंपिक में 5000 और 10000 मीटर का अपना खिताब बरकरार रखे हुए हैं. वह चार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले ब्रिटिश ट्रैक एवं फील्ड एथलीट हैं.

वहीँ   दूसरा विंबलडन और ओलंपिक खिताब जीतकर टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के लिए मरे को यह सम्मान दिया गया है. इससे पूर्व 2012 में पहली बार ओलंपिक चैम्पियन बनने पर 29 साल के मरे को ‘आफिसर आफ द आर्ड आफ ब्रिटिश एंपायर’ ओबीई बनाया गया था.

इस सम्मान को लेकर फराह ने कहा, आठ वर्ष की उम्र में इस देश में आने के बाद से अब यह ही मेरा घर है. इस सम्मान को पाकर मैं अभिभू‍त हूं. उन्होंने कहा, यह देश तब से मेरा घर है जब मैं 8 साल की उम्र में यहां आया था. पीछे मुड़कर देखें तो एक लड़का जो सोमालिया से आया था, इंग्लिश बोलना नहीं जानता था.

फराह ने आगे कहा, मैं कभी इसके बारे में सोच भी नहीं सकता था जहां आज हूं. यह सपना सच होने जैसा है. यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मैं देश के लिए दौड़ा और ब्रिटिश लोगों के लिए गोल्ड मेडल जीते, जिन्होंने मेरे पूरे करियर में मुझे सपोर्ट किया है.’


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें