gambhi

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया लिया है. गौतम गंभीर ने ट्विटर और फेसबुक पर एक वीडियो शेयर करते हुए अपने संन्यास की घोषणा की.

गौतम गंभीर ने ट्वीट किया, ‘सबसे मुश्किल फैसले भारी दिल से लिए जाते हैं. आज भारी मन से मैं वह ऐलान कर रहा हूं, जिससे मैं पूरी जिंदगी डरता रहा.’ ​गौतम गंभीर ने फेसबुक पर लगभग 12 मिनट लंबे वीडियो पोस्ट कर संन्यास की घोषणा की. उन्होंने वीडियो का नाम ‘अनबीटन’ रखा है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

गंभीर ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘सबसे कठिन फैसले अक्सर भारी मन से लिए जाते हैं. और एक भारी मन के साथ, मैं एक ऐसा ऐलान करने का फैसला किया है, जो मेरे जीवन का सबसे कठिन फैसला है.’ वीडियो में उन्होंने कहा, ‘2014 से ही मुझे लगने लगा था कि करियर खत्म होने वाला है. हालांकि, जोरदार मेहनत कर वापसी की कोशिश की, लेकिन जब इस साल आईपीएल में छह पारियों में फेल हुआ तब मन में संदेह नहीं रह गया था.

आंध्र प्रदेश के खिलाफ रणजी मैच गंभीर के करियर का आखिरी मैच होगा. गंभीर ने वीडियो में सभी फैंस, अपने कोच संजय भारद्वाज, पार्थसारथी शर्मा, जस्टिन लैंगर, नॉडी होल्डर, सभी क्यूरेटर्स, ग्राउंड्समैन और नेट गेंदबाजों का शुक्रिया अदा किया.

गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतकीय पारी शामिल है. उन्होंने 147 एकदिवसीय मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतकीय पारियों की मदद से 5238 रन बनाए. गंभीर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 37 मैच में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए जिसमें उनका औसत 27.41 का था. इसके अलावा उन्होने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014 में कप्तान के तौर पर चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई.

Loading...