Wednesday, June 29, 2022

KBC 10 में अमिताभ से बोला कंटेस्‍टेंट – ‘खुशनसीब हूं इस मुल्क का मुुसलमान हूं’

- Advertisement -

 मुंबई. बॉलीवुड स्‍टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के क्‍व‍िज शो कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10 (KBC 10) की हॉट सीट पर मंगलवार की रात को  मध्य प्रदेश के होशंगाबाद के फैज मोहम्मद खान ने 12.50 लाख रुपये जीते। इस दौरान उन्होने अमिताभ को कुछ ऐसा सुनाया कि वह भी हैरान रह गए।

सात करोड़ जीतकर गरीब बच्चों के लिए निशुल्क प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए इंस्टीट्यूट बनाने की चाह रखने वाले फैज ने पहले तो बच्चन से गुजारिश की कि जैसे उन्होंने हनुमान चालीसा को अपनी आवाज दी है, वैसे ही वे नर्मदा अष्टक यानी मां नर्मदा की आरती को भी रिकॉर्ड करवाएं। इस दौरान फैज ने अमिताभ को नर्मदा अष्टक भेंट भी की।

https://youtu.be/BuT4ang4_ZU

बता दें कि  फैज के नाना शायर थे और भोपाल की रियासत में मुंशी के पद पर तैनात थे। उनसे उनकी मां और मां से उन्होंने शायरी करना सीखी। फिलहाल वे किसी उस्ताद की तलाश में है। खास बात यह रही कि फैज की एक शायरी ने इस देश की गंगा-जमुनी तहजीब की याद ताजा कर दी। बिग बी ने कहा भी कि जब तक फैज जैसे नौजवान है इस देश की संस्कृति को कोई खतरा नहीं है।

फैज के जिस शेर ने सबका ध्यान खींचा वह कुछ यूं हैः

दोस्तों में यारों में यारी का इम्तेहान हूं मैं. 

नमाज की, रोजे की, अजान की पहचान हूं, 

और कितना खुशनसीब हूं कि इस मुल्क का मुसलमान हूं…

मैंने अशफाक उल्ला से वतन पर मरना सीखा, 

मौलाना कलाम से वतन के लिए कुछ करना सीखा. 

अमिताभ को फैज की शायरी इतनी पसंद आई कि उन्होंने उनसे ये भी कहा कि वो अपनी शायरी की किताब जरूर छपवाएं। पेशे से टीचर फैज मोहम्‍मद केबीसी के मंच से साढ़े 12 लाख जीतकर गए। फैज ने 25 लाख रुपये के सवाल पर गेम छोड़ दिया।

25 लाख के लिए अमिताभ बच्‍चन ने सवाल पूछा था कि किस संस्था को तीन बार नोबेल पुरस्कार मिला है। फैज ने इस सवाल पर गेम क्‍व‍िट करने का फैसला किया। हालांकि बाद में जो जवाब उन्‍होंने दिया वह सही था। रेड क्रॉस संस्था को तीन बार नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles