मोईन अली की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड को भारत के खिलाफ यादगार जीत मिली है।इंग्लैंड ने रविवार को साउथ हैम्प्टन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 60 रन से हराते हुए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली।

इस मैच में मोईन अली ने अकेले दम पर टीम इंडिया को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाई थी। जिसके जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 273 रन पर ऑलआउट हो गई।

इस तरह पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 27 रन की बढ़त हासिल हुई। वहीं, दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम ने 271 रन बनाई और टीम इंडिया को जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में भारतीय टीम 184 रन पर ही सिमट गई। मोईन अली ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर (5+4) 9 विकेट हासिल किए।

पहली पारी में रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा का विकेट झटक भारत की पारी को बड़ी बढ़त बनाने से रोका। दूसरी पारी में विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का विकेट लेकर टीम इंडिया के जीत की उम्मीद को खत्म कर दिया। इस पारी में रिषभ पंत और मोहम्मद शमी का भी विकेट हासिल किया।

टेस्ट इतिहास में सिर्फ एक ही बार ऐसा हुआ है, जब कोई टीम 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज जीती है. ऐसा 1936-37 में डॉन ब्रैडमैन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने किया था। ब्रैडमैन का बतौर कप्तान यह रिकॉर्ड अब भी अटूट है।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें