आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ (Shubh Mangal Zyada Saavdhan) रिलीज हो गई है और पहले दिन आयुष्मान की फिल्म ने भारत में बंपर ओपनिंग के साथ शुरुआत की है। लेकिन यूएई में फिल्म को बैन कर दिया गया है।

‘गे’ लव स्टोरी पर कहानी आधारित होने के कारण फिल्म को यूएई में बैन कर दिया गया है। फिल्मकार हितेश केवले ने कहा कि फिल्म को मुख्य रूप से मुस्लिम यूएई में सिनेमाघरों में प्रदर्शित नहीं किया जाएगा, जहां लगभग 10 मिलियन लोग समलैंगिक यौन संबंध रखते हैं।

उन्होने कहा, “हां, इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है।” उन्होने कहा, “मुझे बस खुशी और गर्व है कि मैं एक ऐसे देश में रहता हूं, जहां समलैंगिकता को हतोत्साहित किया गया है और हम व्यावसायिक जगह पर इन जैसी फिल्में बनाने और देखने में सक्षम हैं।”

यूएई में बॉलीवुड फिल्में लोकप्रिय हैं। यहाँ लगभग 4 मिलियन भारतीय प्रवासियों के घर में बॉलीवुड फिल्में देखी जाती है। यूएई – और दुबई विशेष रूप से – पर्यटन और व्यापार के लिए एक वैश्विक हब है और खाड़ी के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक सहिष्णु के रूप में देखा जाता है।

यूएई फिल्मों को अलग-अलग डिग्री पर सेंसर या बैन करता है, जो सामाजिक, नैतिक और धार्मिक मूल्यों के लिए अपमानजनक है। भारत और पाकिस्तान के बीच विवादित हिमालयी क्षेत्र – कश्मीर में उग्रवाद पर ध्यान केंद्रित करने वाली बॉलीवुड फिल्म “लम्हा” को 2010 में यूएई में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन