Wednesday, December 8, 2021

गौरी लंकेश की हत्या पर भड़का बॉलीवुड, कहा – मौजूदा दौर में मानवाधिकार का तेजी से पतन हुआ

- Advertisement -

बेंगलुरू की सीनियर जर्नलिस्ट गौरी लंकेश की मंगलवार की रात गोली मारकर हत्या कर देने के बाद बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ का गुस्सा खुलकर सामने आ रहा है. साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन ने कड़े शब्दों में इस जघन्य अपराध की निंदा की है.

कमल ने ट्विटर पर लिखा, ‘बंदूक से मुंह बंद कर बहस में जीतना सबसे बुरी जीत है. गौरी के निधन से दुखी सभी लोगों के साथ मेरी संवेदना.’

वहीँ सोनम कपूर ने हत्या पर आक्रोश जताते हुए लिखा, ”गौरी लंकेश के मर्डर से बेहद दुखी और आक्रोशित हूं. वक़्त आ गया है कि हम हिंसक विचारधाराओं को चुप कराएं और अपराधियों को न्याय के समक्ष लाएं.

डायरेक्टर कबीर ख़ान ने इस तरह की घटनाओं को ग़ैलोकतांत्रिक ठहराते हुए लिखा, ”किसी को उसके विचारों के लिए मार देना लोकतांत्रिक नहीं है, ये बनाना रिपब्लिक की शुरुआत है, जहां हिंसा शब्दों से तेज़ आवाज़ में बोलती है.”

फ़िल्ममेकर शेखर कपूर ने गौरी लंकेश की हत्या पर लिखा है कि बोलने की आज़ादी… मत-भिन्नता… और प्रजातंत्र… एक-एक करके मारे जा रहे हैं.

जावेद अख़्तर ने लिखा है, ”दाभोलकर, पानसरे, कलबुर्गी और अब गौरी लंकेश। अगर एक ही विचारधारा के लोग मारे जा रहे हैं, तो मारने वाले किस तरह के लोग हैं.”

वहीं फ़िल्ममेकर अनुभव सिन्हाने लिखा है कि अगर आप एक महिला की हत्या करने पर उतारू हो जाते हैं तो साचिए आपके तर्क कितने कमज़ोर होंगे.”

फ़िल्ममेकरशिरीष कुंदर ने लिखा है, ”जब बुद्धिजीवी होना एक गाली बन जाए, तो शब्दों का जवाब गोलियों से दिया जाता है.”

फ़रहान अख़्तर ने कहा, ”हम किस तरह का समाज बनते जा रहे हैं। परिवार के लिए गहरी संवेदनाएं और उम्मीद है कि जल्द न्याय मिलेगा.”

फ़िल्ममेकर अशोक पंडित ने लिखा है, ”उनकी पत्रकारिता विकासवादी थी या नहीं, इस पर बहस हो सकती है, मगर हमने एक ज़िंदगी खो दी है, ये निंदनीय है.”

शबाना आज़मी ने उन्होंने लिखा- ”होंठों को सीके देखिए पछताएंगे आप, हंगामे जाग उठते हैं अक्सर घुटन के बाद।”

मशहूर एक्टर और फ़िल्ममेकर नंदिता दास ने लिखा, ”सदमे में हूं. एक शख़्स जिसे मैं जानती हूं और प्रशंसक हूं. मौजूदा दौर में मानवाधिकार का तेजी से पतन हुआ है.”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles