ऑस्कर और ग्रैमी जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड से सम्मानित मशहूर संगीतकार ए आर रहमान की मां करीमा बेगम का निधन हो गया है। रहमान ने मां की फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी है।

बता दें कि ए आर रहमान को संगीतकार बनाने में उनकी मां का अहम योगदान रहा है। वे हर खास मौके पर अपनी मां को हमेशा याद करते हुए देखे गए। कई इंटरव्यू में उन्होने बताया कि उनकी मां ने उन्हें सिंगर बनाने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया था। हर दुख को सहते हुए रहमान की मां ने अपने बेटे का सपना पूरा किया था।

ए आर रहमान जब केवल 9 साल के थे। तब उनके पिता आर के शेखर का निधन हो गया था। महज 11 साल की उम्र से ही रहमान को संगीत सीखा कर उन्होने एक बड़ा संगीतकार बनाया। कुछ समय पहले चेन्नई टाइम्स के साथ बातचीत में रहमान ने कहा था- ‘मेरी मां ने संगीत में मेरी प्रतिभा को पहचाना था, ना कि मैंने।’

”जब मैं नौ साल का था तभी मेरे पिता का देहांत हो गया था। तब मेरी मां पिताजी के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को उधार पर देकर घर चलाती थीं। उन्हें इन इक्व‍िपमेंट्स को बेचकर इसके इंटरेस्ट पर घर का खर्च चलाने की सलाह भी दी गई पर उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था। मेरी मां कहती थीं कि मेरा बेटा है, वो इन सामान की देखभाल करेगा।”

उन्होने कहा था, ‘वह भी म्यूजिक पसंद करती हैं। आध्यत्मिकता के लिए, वह मेरे से ज्यादा बेहतर तरीके से सोचती हैं और फैसला लेती हैं। जैसे कि उन्होंने ये डिसाइड किया था कि मुझे म्यूजिक में अपना करियर बनाना है। उन्होंने मुझे 11वीं क्लास में संगीत की शिक्षा दिलाई। उनका विश्वास था कि मेरा उज्जवल भविष्य संगीत में है।’