लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले 600 से ज्यादा थिएटर कलाकारों ने लोगों से बीजेपी के खिलाफ वोट करने की अपील की है। कलाकारों ने लोगों से अपील की है कि वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और उसके सहयोगी दलों को वोट न दें।

अपने निवेदन में कलाकारों ने नागरिकों से प्यार, दया, समानता और सामाजिक न्याय के लिए वोट करने का आग्रह किया है। इसमें कहा गया है कि सामाजिक तानेबाने को खत्म करने वाली घृणा का अंत करिए। इस निवेदन पर हस्ताक्षर करने वालों में नसीरुद्दीन शाह, रत्ना पाठक शाह, अनुराग कश्यप, कोंकना सेन शर्मा जैसे कलाकारों के नाम शामिल हैं।

Loading...

उन्होंने कहा, “बीजेपी ने हिंदू कट्टरवादियों को घृणा की राजनीति करने की खुली छूट दे रखी है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान का हवाला देते हुए कहा गया, “पांच साल पहले जिस व्यक्ति को देश के रक्षक के रूप में प्रस्तुत किया गया था, उसने अपनी नीतियों के चलते लाखों लोगों की जीविका बर्बाद कर दी।” इसमें कहा गया है, “लोकतंत्र बिना सवाल, बहस और विपक्ष के काम नहीं कर सकता। इस सरकार ने इनको क्षति पहुंचाई है।”

bjp

12 भाषाओं में जारी किए गए बयान में कहा गया है, ‘’कमजोर वर्ग को सशक्त करने, लिबर्टी को बचाने, पर्यावरण को बचाने और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए वोट करो।’ ’कलाकारों के बयान में कहा गया है कि आगामी चुनाव आजाद भारत के इतिहास में काफी अहम साबित होगा। इसमें कहा गया है कि बीजेपी ने सत्ता में आने के बाद लोगों को हिंदुत्व के नाम पर नफरत की राजनीति और हिंसा करने की छूट दी है, जबकि इस पार्टी ने विकास की बातें कही थीं।

इस बयान के मुताबिक, ”आज हमारा संविधान खतरे में है। तर्क और डिबेट को बढ़ावा देने वाले संस्थानों (की आवाज) को दबाया जा रहा है। सवाल पूछने, झूठ को बाहर लाने, सच बोलने को राष्ट्र-विरोधी घोषित कर दिया जाता है।” इसके साथ ही बयान में कहा गया है, ”5 साल पहले जिस व्यक्ति ने खुद को देश को बचाने वाला दिखाया था, उसकी नीतियों ने लाखों लोगों की जिंदगी तबाह कर दी।” हस्ताक्षर करने वाले कलाकारों की पूरी लिस्ट artistuniteindia.com पर जारी की गई है।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें