Friday, September 17, 2021

 

 

 

3 इडियट्स के रियल फुंसुक वांगडू को मिला रोलेक्स अवॉर्ड, इनसे प्रेरित था आमिर का ये किरदार

- Advertisement -
- Advertisement -

am1

‘3 इडियट्स’ फिल्म के फुंसुख वांगड़ू का आमिर खान का किरदार हकीकत में सोनम वांगचुक से इंस्पॉयर था. जिन्हें अब रोलेक्स अवॉर्ड से नवाजा गया है. यह अवॉर्ड दुनियाभर से कुल 140 लागों को दिया जाना है.य ह अवॉर्ड उन्हें दिया जाता है जिन्होंने अपनी सोच और करिश्मे से दुनिया को बदला है. सोनम के बर्फ का स्तूप प्रोजेक्ट उन पांच विजेताओं में शामिल है जिन्हें यह पुरस्कार दिया गया है.

फिल्म में आमिर फुंसुक वांगडू के रूप में एक इंजिनियर का किरदार निभाते हैं जो फिल्म में विज्ञान के रोज नए प्रयोग करते हैं इसी तरह रियल लाइफ सोनम वांगचुक भी इंजीनियर हैं और लद्दाख के इलाकों में पिछले 20 वर्षों से कार्यरत हैं. सोनम वांगचुक को देखकर ही आमिर को फिल्म में फुंसुक वांगडू के किरदार की प्रेरणा मिली थी.

सोनम वांगचुक लद्दाख में पिछले 20 सालों से ‘स्टूडेंट एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख (SEMCOL)’ के नाम से मूवमेंट चला रहे हैं. सोनम का मानना है कि असल बदलाव के लिए स्कूल के पाठ्यक्रमों में बदलाव की आवश्यकता है.

वांगचुक वर्तमान में एक अलग युनिवर्सिटी बनाने की कोशिश में लगे हैं. इसके लिए उन्हें 65-हेक्टेयर जमीन दान में मिल गई है. जिसमें लद्दाख, हिमालय और अन्य पर्वतों पर रहने वाले युवाओं को इस काम से जोड़ उन्हें पानी की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles