ipl 2018 manzoor dar 650x400 61523324601

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा के छोटे से गांव से निकले मंजूर डार को आज IPL की बदोलत पूरा देश जानता है. लेकिन उनकी इस कामयाबी के पीछे एक बड़ा परिश्रम है. जिसके दम पर उन्होंने ये मुकाम हासिल किया.

मंजूर को आईपीएल की नीलामी ने किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने 20 लाख रुपये में खरीदा है. वो घाटी के इकलौते खिलाड़ी हैं, जिसे आईपीएल के इस सीजन में खरीदा गया है. इससे पहले केवल परवेज रसूल ही ऐसे खिलाड़ी थे, जो जम्मू-कश्मीर क्रिकेट टीम के कप्तान होने के साथ ही आईपीएल के लिए भी चुने गए थे.

मंजूर ने संघर्ष करते हुए क्रिकेट के खेल में अपनी पहचान बनाई है. उनके प्रतिष्ठित लीग में चुने जाने के बाद कश्‍मीर घाटी में खुशी का माहौल है. दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब ने मंसूर दार को नहीं खिलाया था. लेकिन टीम उनको प्लेइंग इलेवन में लेने का विचार कर रही है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Image result for manzoor dar

अपने शुरुआती संघर्ष के बारे में मंजूर ने बताया, ‘मैंने वर्ष 2008 से 2012 तक गार्ड के रूप में नाइट में ड्यूटी की. इस दौरान क्रिकेट खेलना भी जारी रखा और क्‍लब क्रिकेट में अच्‍छे प्रदर्शन के कारण मुझे शोहरत मिली.

इस दौरान मेरा लक्ष्‍य अधिक से अधिक मैच खेलना होता था क्‍योंकि इससे मुझे अधिक राशि मिलती थी. मुझे अच्‍छी तरह से याद है कि जब मैंने अपना पहला क्‍लब मैच खेला था तो मेरे पास क्रिकेट शू और दूसरा साजोसामान भी नहीं था.’

डार ने पिछले साल ही जम्मू-कश्मीर की तरफ से डेब्यू किया, नॉर्थ जोन सैयद मुश्ताक अली T-20 ट्रॉफी में डार ने शानदार प्रदर्शन किया. डार ने 9 T-20 मैच में 145 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.