नकली संपत्ति के कागजात और अनैतिक व्यवसायों की घटनाओं में वृद्धि के लिए कोई धन्यवाद नहीं, संभावित घर खरीदारों को संपत्ति खरीदने से पहले बेहद सावधान रहना और संबंधित कागजात जांचना बेहद ज़रूरी है. संपत्ति के कागजात बहुत महत्वपूर्ण हैं, खासकर जब घर खरीदना या बेचना हो. हालांकि, अगर दुर्भाग्यवश, आप अपनी संपत्ति के कागजात खो देते हैं, तो आपको ज्यादा निराश होने की ज़रूरत नहीं है.

कोई भी सभी कागजात खोने के बाद भी अपनी संपत्ति बेच सकता है. डुप्लिकेट प्रॉपर्टी पेपर की खरीद अंतिम समाधान होने के साथ ही केवल प्रासंगिक समाधान ढूंढने की जरूरत है. अगर मूल संपत्ति के कागजात गायब हो जाते हैं, तो होम लोन आवेदनों के मामले में डुप्लिकेट पेपर प्राप्त करना बेहद उचित है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं.

अगर खो जाएँ घर के कागज़ात तो क्या करें

एफआईआर दर्ज करें

डुप्लिकेट पेपर के लिए आवेदन करने से पहले, एक व्यक्ति को मुख्य रूप से उसके खोए, चोरी या मूल संपत्ति पत्रों के बारे में एक पुलिस एफआईआर दर्ज करना चाहिए और भविष्य के संदर्भ के लिए शिकायत प्रति प्राप्त करना चाहिए. अगर कोई बैंक बंधक संपत्ति के संबंध में दस्तावेज़ों को गलत करता है तो भी एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए. अगर आप एक खरीदार हैं, तो अपने विक्रेता से संबंधित संपत्ति पत्रों के लिए पूछना आपका कानूनी अधिकार है.

एक विज्ञापन प्रकाशित करें

एफआईआर दर्ज करने के अलावा, घर के मालिक को स्थानीय और अंग्रेजी समाचार पत्रों में गुम या गुम संपत्ति के कागजात के बारे में एक विज्ञापन प्रकाशित करने की आवश्यकता होती है. इसी प्रकार, एक खरीदार संपत्ति के दावेदार से संपत्ति दस्तावेजों के संबंध में उससे संपर्क करने के लिए पूछताछ कर सकता है, लेकिन प्रकाशित विज्ञापन के 15 दिनों के भीतर ही करें.

संपत्ति पंजीकरण

एफआईआर के आधार पर एक घर मालिक के पास आवास समाज से डुप्लिकेट शेयर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का विकल्प भी है. इसके बाद, आवास समाज इस प्रमाणपत्र आवेदन को समाज की बैठक में साझा कर सकता है.  इस मामले पर सकारात्मक सहमति से एक निश्चित शुल्क के भुगतान के बाद मालिक को डुप्लिकेट शेयर प्रमाण पत्र जारी किया जा सकता है.

44565475

एनओसी एक और महत्वपूर्ण दस्तावेज है कि घर मालिक और खरीदार दोनों के पास होना आवश्यक है. इस दस्तावेज़ की अनुपस्थिति में, खरीदार को बैंक / उधारदाताओं से गृह ऋण प्राप्त करना मुश्किल होगा.

उपर्युक्त प्रक्रियाओं के बाद, एक घर मालिक को स्टैम्प पेपर पर खोए / लापता मूल संपत्ति पत्रों के संबंध में उपक्रम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. उपक्रम में संपत्ति विवरण, एफआईआर संख्या और प्रकाशित समाचार पत्र विज्ञापन का एक संस्करण शामिल होना चाहिए, जिसमें एक पत्र के साथ यह पुष्टि होनी चाहिए कि उपक्रम में दिए गए सभी विवरण सही हैं. मालिक को यह उपक्रम पंजीकृत होना चाहिए, प्रमाणित किया गया है और साथ ही साथ एक वकील द्वारा नोटराइज किया जाना चाहिए.

मूल बिक्री कार्य की डुप्लिकेट कॉपी की खरीद

मूल बिक्री कार्य की डुप्लिकेट प्रति प्राप्त करने के लिए, किसी मालिक को रजिस्ट्रार के कार्यालय का दौरा करना पड़ता है. खरीद के लिए, मालिक को पुलिस शिकायत प्रतियां, समाचार पत्र विज्ञापन, आवास समाज से प्राप्त शेयर प्रमाण पत्र जमा करना होगा, और प्रासंगिक शुल्क भी देना होगा। इस पर, मूल बिक्री कार्य की एक प्रति मालिक को दी जाएगी.

यदि संपत्ति पुरानी है, तो इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि किसी को डिप्टी रजिस्ट्रार के कार्यालय से संपत्ति दस्तावेज की एक शीर्षक रिपोर्ट प्राप्त हो ताकि यह पुष्टि हो सके कि कहा गया संपत्ति बाधा मुक्त है.

(Lawzgrid – इस लिंक पर जाकर आप ऑनलाइन अधिवक्ता मुहैया कराने वाले एप्लीकेशन मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं, कोहराम न्यूज़ के पाठकों के लिए यह सुविधा है की बेहद कम दामों पर आप वकील हायर कर सकते हैं, ना आपको कचहरी जाने की ज़रूरत है ना किसी एजेंट से संपर्क करने की, घर बैठे ही अधिवक्ता मुहैया हो जायेगा.)

Loading...
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano
विज्ञापन