Saturday, December 4, 2021

Cheapest Gold: सबसे सस्ता सोना, 10 ग्राम पर मिल रही है बंपर छूट, जानिए यहां मिल रहा है

- Advertisement -

धनतेरस आने वाली है है और सभी लोग इस दिन जमकर खरीदारी करते है। सोना चांदी की खास खरीदारी होती है। ऐसे में अगर आप सोने की खरीदारी चाहते है। तो आपके लिए एक बहुत ही सुनहरा मौका आया है। केन्द्र सरकार 500 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता सोना कल 24 अक्टूबर से बेच रही है और यह सोना फिजिकल नहीं बल्कि बॉन्ड के रूप में आपको खरीदना होगा जो एक समझदारी का सौदा हैवित्त मंत्रालय ने कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की अगली किस्त में 25 अक्टूबर से पांच दिनों के लिए निवेश किया जा सकता है। बाॅन्ड 2 नवंबर को जारी किये जायेंगे।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 2021-22 श्रृंखला के तहत अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 के बीच चार चरणों में बॉन्ड जारी किए जाएंगे। इस श्रृंखला के तहत मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह चरण में बॉन्ड जारी किए गए हैं और सरकार की तरफ से प्रति ग्राम सोने की कीमत 4,765 रुपये तय की गई है। मंत्रालय ने कहा कि निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन तथा डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी और इस योजना में निवेश करने पर ब्याज के रूप में अतिरिक्त प्रतिफल भी मिलेगा. योजना में न्यूनतम एक ग्राम सोने का निवेश किया जा सकता है।

कैसे करना है सोने की खरीदारी ?

सदस्यता अवधि 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर होगी और बॉन्ड 2 नवंबर को जारी किए जाएंगे। स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएस), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के माध्यम से बेचे जाएंगे। शुद्धता की है पूरी गारंटी रहेगी।

बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किए जाएंगे। इसके लिए सोने का भाव सदस्यता अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के औसत के बराबर होगा। इस बॉन्ड की अवधि आठ वर्ष के लिए होगी और पांचवें वर्ष के बाद बाहर निकलने का विकल्प भी होगा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles