Saturday, November 27, 2021

Airtel के ग्राहकों को झटका! इन पैक्स के टैरिफ में 25% की बढ़ोतरी

- Advertisement -

टेलीकॉम सेक्टर की बड़ी कंपनी Bharti Airtel के सब्सक्राइबर्स को अब प्रीपेड प्लान्स के लिए ज्यादा पैसा चुकाना होगा। कंपनी ने प्रीपेड टैरिफ रेट में बढ़ोतरी कर दी है. जानकारी के मुताबिक, प्रीपेड टैरिफ पर कंपनी ने 25% की बढ़ोतरी की है। कंपनी का कहना है कि यह फैसला एक स्वस्थ वित्तीय बिजनेस मॉडल बनाने के लिए किया गया है। कंपनी ने इस बढ़ोतरी के तहत प्रीपेड टैरिफ को 20 से 25 फीसदी तक बढ़ाया है, वहीं, डेटा टॉप-अप प्लान को भी 20 से 21% तक बढ़ा दिया है।

जिनको 26 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में भारतीय एयरटेल के शुरुआती प्रीपेड प्लान 25 प्रतिशत तक महंगे हो जाएंगे। जिसका सीधा मतलब है कि, जो यूजर्स पहले 79 के प्लान को 28 दिनों तक यूज करते थे। अब उसके लिए यजर्स को 99 रुपये का भुगतान करना होगा। इसमें 50 प्रतिशत अधिक टॉकटाइम (99 रुपये), 200 एमबी डेटा और एक पैसा प्रति सेंकेंड का वॉयस टैरिफ जैसे लाभ शामिल हैं।

वहीं कंपनी ने इस बढ़ोतरी पर तर्क दिया है कि, हमने यह सुनिश्चित किया है कि मोबाइल प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) 200 रुपये और आखिरकार 300 रुपये होना चाहिए, ताकि पूंजी पर उचित प्रतिफल मिल सके। एयरटेल ने एक बयान में कहा- हम यह भी मानते हैं कि एआरपीयू के इस स्तर से नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में जरूरी पर्याप्त निवेश किया जा सकेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे एयरटेल को भारत में 5जी लागू करने के लिए मदद मिलेगी।

प्रीपेड टैरिफ बढ़ाने की खबर सामने आने के बाद से सोमवार को कंपनी के शेयरों में उछाल आई है। कंपनी के शेयरों की कीमत 52 हफ्तों के सबसे ऊंचे स्तर पर चली गई गई है। सोमवार को दोपहर 12.02 बजे इसके स्टॉक 4.09% या 29.25 अंकों की बढ़त के साथ 743.60 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर ट्रेड कर रहे थे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles