Saturday, December 4, 2021

RBI ने OTP मांगने वाले ठगों से बचने के लिए दी सलाह, जाने कहीं आपका अकाउंट तो खतरे में नहीं

- Advertisement -

आज कल लोग जैसे जैसे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर के डिजिटल इंडिया की और बढ़ रहे है। वैसे ही ठगी की घटना भी बढ़ रही है। रिजर्व बैंक आपको यदि किसी से पैसे लेना हो तो ओटीपी की जरूरत नहीं है। ओटीपी तब चाहिए जब आपको पैसे देना हो। पिछले कुछ दिनों में कई बुजुर्गों को खाते में पैसे भेजने का लालच देकर उनसे ओटीपी मांगकर ठगी की गई है। इस सभी केस में बुजुर्गों से कहा गया कि आपके अकाउंट में पैसे आएंगे कृपया OTP बता दे।

ऑनलाइन या डिजिटल प्लैटफॉर्म पर पेमेंट करते वक्त यूजर्स की ओर से ही पेमेंट किया जा रहा है, यह कन्फर्म करने के लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आता है। आप ओटीपी डालने के बाद ही पेमेंट कर सकते हैं और यही वजह है कि आपको ओटीपी किसी से न शेयर करने की सलाह दी जाती है। जो लोग अभी डिजिटल पेमेंट करना सीख रहे हैं, उन्हें ठग आसानी से धोखा देकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग वन टाइम पासवर्ड (OTP) फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं।

RBI ने बताया है ओटीपी की जरूरत केवल भुगतान करते वक्त पड़ती है और पैसे रिसीव करने के लिए आपको कोई ओटीपी नहीं चाहिए। कई मामले सामने आए हैं, जिनमें फ्रॉड करने वाला खुद पैसे भेजने की बात कहकर आपसे ओटीपी पूछ लेता है और बदले में आपका ही अकाउंट खाली कर देता है। आपको यह ध्यान रखना है कि आपके बैंक खाते में पैसे जमा करने के लिए कोई ओटीपी नहीं चाहिए। ओटीपी आपके खाते से पैसे किसी और व्यक्ति को भेजने के लिए चाहिए। यह ओटीपी टेक्स्ट मैसेज के रूप में आता है और निश्चित समय (10मिनट तक) तक ही इसे यूज किया जा सकता है। फ्रॉड करने वाले इसकी मदद से बड़ी रकम अकाउंट से गायब कर देते हैं।

अनजान नंबर से आने वाली फोन पर अपना कोई भी व्यक्तिगत डिटेल (Personal Detail) देने से आपको बचना चाहिए। अनजान नंबर से आई कॉल पर हाल में ही दिल्ली के एक बुजुर्ग ने बैंक खाते की डिटेल और ओटीपी (OTP) शेयर कर दिया। इसके बाद उनके अकाउंट से एक झटके में 12 लाख रुपये किसी धोखेबाज ने ट्रांसफर कर लिए। बुजुर्ग को बाद में बैंक से आए ईमेल के जरिए इस धोखाधड़ी का पता चला। ओटीपी फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी है कि जब भी आप कहीं ओटीपी डालने जा रहे हों, तय कर लें कि कितनी रकम आपके अकाउंट से कटने वाली है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles