Thursday, October 21, 2021

 

 

 

ये तीन मन्त्र अपनाये और अमीर बन जाए

- Advertisement -
- Advertisement -

देखने में तो अमीर और गरीब के बीच की दूरी बहुत लंबी लगती है मगर यह दूरी इतनी भी लंबी नहीं बस एक सोच और जोखिम का फर्क है।

यही सोच मार्केट में एक नए दृष्टिकोण पेश करती है। अमीर हर आदमी बनना चाहता है वह अपनी रात दिन सोते जागते करोड़पति बनने के सपने देखता है। सोचता है कि वह भी उतनी ही मेहनत करता है जितना कि सामने वाला व्यक्ति परंतु इस मेहनत के बाद भी वाह इतने पैसे नहीं कमा पाता।

हम अमीर बनने के सपने तो बहुत देखते हैं मगर जो व्यक्ति पहले से करोड़पति है उसने ऐसा क्या किया या उसने कितना जोखिम उठाया यह कभी नहीं सोचते और ना ही उसकी तुलना में जोखिम उठाने की हिम्मत करते हैं। अगर कोई जोखिम उठाने का सोचता है तो वह व्यक्ति यकीनन जल्द ही अमीर बन सकता है।

लेकिन आपको यह तरीके अपनाने होंगे।

1. खुद की पर्सनालिटी पर सुधार करें

एक अमीर व्यक्ति जिस तरह वेल मेंटेन रहता है ठीक उसी तरह आप भी खुद को वेल मेंटेन रखें जिससे कि समाज में लोग आपको अच्छी नजर से देखें। सफलता की पहली सीढ़ी आप ही की पर्सनालिटी है यदि आप इसमें फेल हो गए तो आप कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे।

2. अपना एक लक्ष्य तय करें

हर व्यक्ति के जीवन में एक लक्ष्य होना बहुत जरूरी है फिर वह पढ़ाई को लेकर हो या कमाई को अगर किसी का कोई लक्ष्य नहीं है तो उसके जीवन का कोई मूल्य नहीं। आप अपना एक लक्ष्य तय करें आपको प्रतिदिन कितने रुपए कमाने अर्थात आपको प्रतिदिन ₹500 मुनाफे का काम करना है तो आप जब तक अपने ₹500 ना कमाल है तब तक काम करते रहें अपने ₹500 मुनाफे कमाने के बाद आप कुछ अधिक पैसे और कमाते हैं वह जिस भी सूरत में हूं 100, 200, 500, यह बढ़ रहे पैसों को और किसी अच्छी जगह पर निवेश करें जो कि आपको भविष्य में सेविंग के रूप में काम आएगी।

3. अपने ग्राहकों की सोच समझें

यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो अपने ग्राहकों की पहचान करें उदाहरण आप कोई होलसेल का व्यापार करते हैं जोकि कपड़ों का है तो आप जाने के आपके ग्राहकों के पास किस प्रोडक्ट, साइज व डिजाइन की कमी है तो उसको पूरा करें आप इस कमी को पूरा करके अच्छा मुनाफा बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles