Saturday, December 4, 2021

दुनिया के रईसों में एलन मस्क की एंट्री, मुकेश अंबानी हुए लिस्ट से बहार

- Advertisement -

शुक्रवार को टेस्ला के शेयरों में लगातार पांचों दिन तेजी रही। दुनिया के सबसे बड़े रईस और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला इंक (Tesla Inc.) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ 6.06 अरब डॉलर बढ़कर 236 अरब डॉलर पहुंच गई। अब वह ऐमजॉन (Amazon) के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) से काफी आगे निकल गए हैं। एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) टॉप 10 से बाहर हो गए हैं।

इससे पहले फरवरी 2020 में टेस्ला के शेयरों में लगातार 12 हफ्ते तक साप्ताहिक तेजी का दौर रहा था। शुक्रवार को टेस्ला के शेयरों में 3 फीसदी से अधिक तेजी आई। इस हफ्ते इसमें कुल 7.3 फीसदी तेजी आई। Jefferies के एनालिस्ट Philippe Houchois ने टेस्ला का प्राइस टारगेट और कमाई के अनुमान को बढ़ा दिया है।

ऐसे में एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। अंबानी 102 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 77.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 13वें नंबर पर बने हुए हैं। वह अंबानी के बाद भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं। इसी बीच डीमार्ट (DMart) को ऑपरेट करने वाली एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts) के फाउंडर और दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 2 स्थान की छलांग लगाकर 55वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

एलन मस्क (Elon Musk) 236 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईस हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 121 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अब छठे नंबर पर आ गए हैं। फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 121 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ सातवें नंबर पर खिसक गए हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles