video screenshot

video screenshot

भारत एक ऐसा देश जहाँ आपको भाती-भाती के लोग देखने को मिल जाएँगे, इसी के साथ हर किसी भारतीय में कुछ कर गुज़रने चाह होती है. जब यह चाह आपकी मेहनत और लगन के साथ जुड़ती है तो तब सामने आती है कला. आज हम आपको एक विडियो दिखाएंगे जिसे देखकर आपको भारतवासियों पर गर्व तो होगा ही इसके साथ-साथ आपको यह भी पता चल सकेगा कि यहाँ के लोग कितने जुगाडू है.

दरअसल सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हो रहा जिसमें खेतों तक पानी पहुँचाने के लिए एक ऐसी तकनीक बनाई गयी है जिसे देखकर आप हैरान तो होंगे ही, साथ ही साथ आप उस शख्स की सोच को सलाम भी करेंगे. जिस भी शख्स ने यह तकनीक बनाई है उसमें सारा काम मशीन से हो रहा है. आदमी को अपनी तरफ से किसी भी तरह की मेहनत नहीं पड़ रही है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

इस तकनीक में दो हैंडपंप है जो कि एक दूसरे के आमने-सामने है और इस हैंडपंप को एक मोटर से जोड़ा गया है जिसमें पाइप भी लगाया गया है, जिसकी मदद से हैंडपंप से निकलने वाला पानी सीधा मोटर के सहारे पाइप से होते हुए खेतों तक पानी को पहुंचाएगा. अब सोचने वाली बात यह है की हैंडपंप कैसे चलेगा? तो इस तकनीक में इसका उपाय भी किया गया है. दोनों हैंडपंप के हत्थों को इस तरह मोटर से जोड़ा गया है कि मोटर के चालू होते है नल के हत्थे खुद-ब-खुद चलने लगेंगे, जिससे पानी निकल सकेगा.

अब देखिए इस जुगाड़ विधि का यह विडियो-

Loading...