Wednesday, January 19, 2022

अद्भुत ! 7 करोड़ साल पुराने अंडे में वैज्ञानिकों को मिला डायनासोर का ‘बच्चा’

- Advertisement -

आज से हजारों साल पहले धरती पर डायनासोर रहा करते थे। डायनासोर को लेकर सब ने बहुत सारी कहानियां सुननी है। फिल्में भी देखी है और वैज्ञानिक तथ्य भी पढ़े और सुने हैं। इसी सिलसिले में चीन के जियांगशी प्रांत में वैज्ञानिकों को डायनासोर के अंडे का एक जीवाश्म मिला है।

आपको बता दें कि सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि इस अंडे के अंदर एक संरक्षित डायनासोर भ्रूण भी प्राप्त हुआ है। वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के अनुसार डायनासोर के भ्रूणों वैसे यह एक पूर्ण एम्ब्रायो है। जो कि लगभग 10.6 इंच लंबा रहा होगा।

इस भ्रूण को बेबी यिंगलियांग का नाम दिया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी उम्र आज से करीब 66-72 मिलियन यानी 7 करोड़ साल पुराना माना जा रहा है। बर्मिंघम विश्वविद्यालय के नेतृत्व में पैलियोंटोलॉजिस्ट ने बताया है कि यह बेबी यिंगलियांग ‘ओविराप्टोरोसॉर’ प्रजाति का है। आपको बता दें इस डायनासोर को थेरोपोड डायनासोर भी कहा जाता है।

इस डायनासोर के दांत नहीं होते थे‌, इसकी चोंच होती थी। ओविराप्टोरोसॉर पंखो वाला डायनासोर होते था। इस डायनासोर को एशिया और उत्तरी अमेरिका की चट्टानों पर पाया जाता था। इसकी चोंच और शरीर का आकार अलग अलग होता था।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles