Saturday, December 4, 2021

दुनिया की सबसे महंगी चाय 1 किलोग्राम लेनी है तो रखलो 9 करोड़ रूपये

- Advertisement -

हम भारतीय दूध से ज्यादा चाय पीना पसंद करते हैं। अधिकांश तौर पर सभी भारतीय घरों में सुबह नाश्ते में चाय ही बनती है और लोग चाय काफी शौक से पीते हैं। फिर चाहे वह चाय के साथ नाश्ता हो या फिर चाय के साथ गपशप। तो हम लोग आज इसी चाय पर गपशप करते हैं।

वैसे तो हम लोग जो चाय पत्ती लेते हैं ₹500 से ₹600 कि 1kg होती है। मगर आपसे कहा जाए कि चाय पत्ती 9 करोड़ रुपए कि 1kg भी आती है तो आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन ऐसा सच है। वैसे तो आप सभी को यह पता होगा कि चाय की पत्ती में फ्लेवर आते हैं। अगर नहीं जानते तो आपको बता दें दुनिया भर में कई प्रकार की चाय की पत्ती उगती है जिसमें विभिन्न विभिन्न प्रकार के फ्लेवर होते हैं।

लेकिन हम फ्लेवर की बात नहीं महंगी की बात कर रहे हैं। तो दुनिया की सबसे महंगी चाय पत्ती चीन में मिलने वाली डा-होंग पाओ टी है। इसकी कीमत 9 करोड़ रुपए प्रति किलोग्राम है। यह चाय पत्ती स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है इसका सेवन करने से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

डा-होंग पाओ टी की पत्तियों के इतिहास पर गौर करें, तो इसकी खेती की शुरुआत चीन के मींग शासन के समय में शुरू हुई थी। चीनी लोगों का कहना है कि उस दौरान मींग शासन की महारानी अचानक बीमार हो गई थी। उनकी तबीयत काफी बिगड़ गई थी और महारानी के बचने की संभावना काफी कम थी। उन पर किसी भी दवा का असर नहीं हो रहा था। इसके बाद उन्हें डा-होंग पाओ चाय पीने के लिए कहा गया। उन्होंने इसे पीया और पीने के कुछ ही दिनों के बाद वह ठीक हो गईं। महारानी के ठीक होने के बाद राजा काफी खुश हुए और उन्होंने आदेश दिया कि इस खास तरह की चाय की पत्तियों की खेती की जाए। राजा के लंबे चोंगे के नाम पर ही इस चायपत्ती का नाम डा-होंग पाओ पड़ा। मान्यता है मींग शासन से ही इस चाय पत्ती की खेती होती आ रही है। आज कई लोग इस चाय पत्ती के 10 से 15 ग्राम खरीदने के लिए लाखों रुपए चुकाते हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles