30 साल तक माँ ने बेटी से किया बीमार होने का नाटक, मरते समय कहा बहुत मज़ा आया सेवा करवा कर

माँ बेटी के बीच रिश्ता ऐसा होता है जिसमे माँ अपनी बेटी से कुछ नहीं छुप्ती है तो ऐसे ही बेटी भी अपनी माँ को अपने सरे राज़ बताती है। लेकिन हम आपको एक ऐसे माँ के बारे में बटन जा रहे है जिसने मरते मरते अपनी बेटी से अपनी एक बीमारी को लेकर झूट कहा। जिसकी सच्ची ऐसे पता चली की आप हैरान रह जाये गए। दुनिया में कई ऐसी बीमारियां हैं जो इतनी अजीबोगरीब (Weird Diseases) होती हैं कि उनके बारे में जानकर ही इंसान दंग हो जाता है।

कुछ ऐसे सिंड्रोम भी होते हैं जो इतने विचित्र (Weird Syndromes) होते हैं कि उनके लक्षण जानकर हर कोई दंग हो जाता है। हाल ही में इंग्लैंड की एक महिला से जुड़े सिंड्रोम (England Woman Strange Syndrome) के बारे में जब पता चला तो उसकी बेटी हैरान रह गई और जब ये खबर सबके सामने आई तो हर कोई सुनकर दंग रह गया। नॉटिंघम की रहने वाली हेलेन नेलर (Helen Naylor) की मां एलिनॉर (Elinor) की हाल ही में मौत हुई है।

तो वो पूरी तरह से टूट गईं थी मगर मां के मरने के बाद जब हेलेन ने अपनी मां की पर्सनल डायरी पढ़ी तो वो जानकर हैरान रह गईं कि उनकी मां को एक विचित्र तरह का सिंड्रोम था। दरअसल, एलिनॉर ने अपनी बेटी हेलेन को पूरी जिंदगी ये बताया कि उन्हें जॉइंट पेन, और काफी थकान (Mother Faked Illness) हमेशा ही बनी रहती है। मगर डायरी में सच पढ़कर हेलेन के पैरों तले जमीन खिसक गई। द सन वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार एलिनॉर को एक विचित्र तरह का सिंड्रोम था जिसका नाम मुनचौसेन्स सिंड्रोम (Munchausen’s syndrome) है।

जो लोग इस सिंड्रोम से ग्रसित होते हैं वो बीमार होने का नाटक करते हैं। उन्हें दूसरों से सेवा करवाने में और उनकी सिंपैथी लेने में बहुत अच्छा लगता है। हेलेन ने बताया कि उनकी मां ने 30 सालों तक उनसे झूठ बताया कि वो बहुत बीमार हैं और उनकी तबीयत हमेशा ही खराब रहती है। सालों तक बेटी से बोला झूठ38 साल की हेलेन ने बताया कि बहुत छोटे से ही उन्हें अपनी मां का ख्याल रखना पड़ता था क्योंकि वो बहुत बीमार थीं। वो कभी परिवार के साथ घूमने नहीं गईं, यहां तक कि कभी बाहर टहलने तक नहीं गईं थी। एलिनॉर ने अपनी डायरी में साफ-साफ लिखा है कि बीमारी के बारे में झूठ बोलकर उन्हें बहुत मजा आ रहा है और वो बेहद खुश हैं।

विज्ञापन