Saturday, December 4, 2021

फेसबुक बनाएगा डिजिटल 3D दुनिया, क्या है बिग प्लान मार्क जुकरबर्ग का

- Advertisement -

भविष्य पर बनी फिल्मों में जो तकनीक दिखाई जाती है। वैसे ही कुछ तकनीकी धीरे-धीरे हमारे वर्तमान में भी आ रही हैं। अक्सर फिल्मों में देखा है कोई व्यक्ति अपने घर पर बैठा है पर वह अपने वर्चुअल 3D रूप में कहीं भी पहुंच जाता है। ऐसा ही एक यंत्र हमारे बीच आने वाला है जोकि फेसबुक लेकर आएगा।

फेसबुक मैं सोमवार को घोषणा की है कि वह इंटरनेट के वर्चुअल रियलिटी वर्जन “Metaverse” को बनाने के लिए यूरोपियन देशों में 10,000 नौकरियां देगा। Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग कुछ वक्त से इस मेटरवार्स की संकल्पना पर बात कर रहे थे।

यह संकल्पना जब हकीकत में बदलेगी तो असली और अभ्यासी दुनिया के बीच का फर्क खत्म हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर इस तकनीक के तहत कोई भी व्यक्ति अपने दोस्त से आमने सामने बात कर सकता है, फिर चाहे उसका दोस्त उससे हजारों किलोमीटर दूर ही क्यों ना बैठा हूं।

फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स बनाने वाली कंपनी Oculus को 2 बिलियन डॉलर्स में 2014 में खरीद लिया था और तबसे Horizon को डेवेलप कर रही है, जहां लोग VR टेक का इस्तेमाल करके आपस में बातचीत कर सकेंगे. अगस्त में इसने Horizon Workrooms की शुरुआत की थी इस VR हेडसेट को पहन कर। लोग अपनी 3D वर्चुअल दुनिया में जा सकते हैं और इस वर्चुअल दुनिया में आपको अपना कैरेक्टर एक 3D कार्टून के रूप में नजर आएगा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles