Thursday, October 21, 2021

 

 

 

लोग उड़ाते थे मज़ाक अब मांगते है ऑटोग्राफ

- Advertisement -
- Advertisement -

दुनिया में लोगों की कमियों का मजाक बनते हुए हर किसी ने देखा है किसी को मोटू, पतलू, छोटू, कालू और गंजे नामों से पुकारते हुए सुना है। कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी कमियों से मायूस होकर अपना मनोबल खो बैठते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका मजाक पूरी दुनिया बनाती है मगर वाह उस हंसी को अपने लिए एक चैलेंज की तरह स्वीकार कर खुद को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

 

हम बताने जा रहे हैं महाराष्ट्र के रहने वाले प्रतीक मोहित के बारे में जिनका कद 3 फीट 4 इंच है। वह मात्र 102 सेंटीमीटर लंबे हैं। लेकिन आज उनका नाम पूरी दुनिया जानती है। प्रतीक किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है। उनकी इस तरक्की की वजह है।

 

उनका आत्मविश्वास और उनकी कड़ी मेहनत। प्रतीक की हाइट कम होने के कारण लोग उनका मजाक बनाया करते थे। मगर प्रतीक ने इस बात को दिल से लगा रखा था- कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना।

प्रतीक आज दुनिया के सबसे छोटे बॉडीबिल्डर कॉम्पिटेटिव हैं। सितंबर 2021 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने प्रतीक को दुनिया का सबसे छोटा कॉम्पिटेटिव बॉडीबिल्डर का टाइटल दिया है। इनके नाम को वर्ष 2022 के गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।

 

प्रतीक ने 2012 में बॉडीबिल्डिंग की शुरुआत की थी। पहले तो कम वेट के डंबल उठाने में भी कठिनाई होती थी लेकिन धीरे-धीरे सब आसान होता गया। 16 साल की उम्र से शुरू किया था वर्कआउट करना। साल 2016 में पहली बार प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप जीती।

प्रतीक पिछले 3 वर्षों में लगभग 41 प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं इसके अलावा कई इवेंट में बतौर वीआईपी गेस्ट शामिल हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles