Saturday, December 4, 2021

इज़राइल के गोताखोर ने खोजी ये नायाब 900 साल पुरानी तलवार

- Advertisement -

जिस तरह हमारे आसमान में रोज़ नई चीज़े खोजी जाती है उसी तरह हमारा समुद्र भी एक रहस्य्मय दुनिया है जिसमे आये दिन कुछ न कुछ नायाब मिला करता है इसी तरह एक से बढ़कर एक रहस्‍यमय पुरातात्विक वस्‍तुओं को अपने अंदर समेटे इजरायल में समुद्र की तलहटी से एक 900 साल पुरानी तलवार मिली है।

इज़राइल के एंटीक्स अथॉरिटी ने बताया कि एक गोताखोर को यह तलवार देश के उत्‍तरी तट से मिली है और ऐसा माना जा रहा है कि यह ऐतिहासिक तलवार किसी सैनिक की है जिसने इजरायल की सरजमीं पर धर्मयुद्ध को लड़ा था और शायद ये तलवार उसी की हैं।

अथॉरिटीज ने बताया कि अटलिट के रहने वाले श्‍लोमी काटजिन कार्मेल तट पर गोता लगा रहे थे। इस दौरान उन्‍हें यह तलवार समुद्र की तलहटी में दिखाई दी। उन्‍होंने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया था।

काटजिन इस तलवार को लेकर एंटीक्स ऑफिस गए। उन्‍होंने इस तलवार को नेशनल ट्रेजेरी डिपार्टमेंट में जमा करा दिया। बताया जा रहा है कि यह तलवार पूरी तरह से सुरक्षित अवस्‍था में मिली है।

इज़राइल के आर्किओलॉजिस्ट ऑफिसर्स ने बताया कि यह तलवार बहुत सुंदर है और अपने आप में रेयर खोज है। उन्‍होंने कहा कि तलवार धर्मयुद्ध के दौरान लड़े किसी योद्धा की है। अधिकारियों ने कहा कि इस तलवार को पहले साफ किया जाएगा और इसका अध्‍ययन करने के बाद ही उसे डिस्प्ले के लिए रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि इस तलवार का ब्‍लेड करीब एक मीटर लंबा है।

इस तलवार की मुठिया और हैंडल काफी खास है और यह तलवार जहां से मिली है, उसके कुछ ही दूरी पर हाइफा बंदरगाह शहर है। विशेषज्ञों के मुताबिक यह एक तरीके से समुद्र में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक रिफ्यूजी की तरह से था। समुद्र में इतने वर्षों तक रहने के कारण तलवार के ऊपर काफी चीजें जम गई हैं। इन्‍हें अब विशेषज्ञ साफ करेंगे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles